हाथ के लिए व्यायाम





मुट्ठी बनाना और फिर उसे छोड़ना आपकी उंगलियों के लिए एक अच्छा व्यायाम है। हाथों की अकड़न से राहत पाने के लिए आप इस आसान व्यायाम को कहीं भी और कभी भी कर सकते हैं।

"O" बनाना


आपकी उंगलियों के जोड़ों को ठीक से काम करने के लिए यह एक और सरल व्यायाम है। जब भी आपके हाथों में दर्द या अकड़न हो तो आप इस व्यायाम को कर सकते हैं।


लिखना, कोट की ज़िप लगाना, किसी छोटी वस्तु को उठाने के लिए चुटकी बजाना - बहुत सारे काम ठीक से काम करने वाले हाथ के बिना नहीं किए जा सकते।


हाथों की देखभाल


कई अपक्षयी स्थितियाँ, जैसे ऑस्टियोआर्थराइटिस, गठिया, टेंडिनाइटिस और कार्पल टनल सिंड्रोम, आपके जोड़ों को नुकसान पहुंचा सकती हैं और उन्हें तेजी से पीड़ादायक, दर्दनाक और कमजोर बना सकती हैं। थोड़ी सी भी हलचल जोड़ों में दर्द पैदा कर सकती है, लेकिन स्थिर रहने से केवल आपकी मांसपेशियां कमजोर होंगी और आपकी स्थिति खराब हो जाएगी।


लक्षणों का कारण चाहे जो भी हो, चाहे यह हाथों का गठिया हो या गर्दन में कोई समस्या हो, आपके हाथों और उंगलियों की ताकत और लचीलापन खोने का खतरा होगा। इस प्रकार, स्थिति को स्थायी विकलांगता में बदलने से बचाने के लिए, आपको अपने जोड़ों को बिना अधिक परिश्रम किए सक्रिय रखना चाहिए।






 #फिटनेस #फिटनेसगोल #लाइफस्टाइल वीडियो का श्रेय संबंधित मालिक, #सोशलमीडिया को जाता है


Popular posts from this blog

मेहरानगढ़ किला jodhpur

Pottery Arts in Rajasthan पॉटरी चित्रकला, पोकरण पॉटरी :pokran jaisalmer & तबक Tbak work jaipur

राजस्थान वन्यजीव अभ्यारण्य

जैसलमेर किला, Jaisalmer fort

Bagru Print बगरू प्रिंट, Rajasthan

Audrey Hepburn के बारे में